मध्य प्रदेश

Khandwa Earthquake: भूंकप से हिली MP की धरती, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग, इतनी रही तीव्रता

Khandwa Earthquake: शुक्रवार की सुबह शहर में लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किये. अचानक धरती हिल गई और घरों में कंपन होने लगा। इससे घरों में लगे पंखे और अन्य सामान हिलने लगे.

मध्यप्रदेश, Khandwa Earthquake: शुक्रवार की सुबह शहर में लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किये. अचानक धरती हिल गई और घरों में कंपन होने लगा। इससे घरों में लगे पंखे और अन्य सामान हिलने लगे। खंडवा शहर (Khandwa Earthquake) में 9:04 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई है. भूकंप का केंद्र खंडवा से दस किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। भूकंप के कारण लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए। पहले यह स्पष्ट नहीं था कि भूकंप की तीव्रता कितनी थी. जानकारी के मुताबिक, धमाका और झटके आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए।

20 साल पहले पंधाना तहसील के बागमार में आया था भूकंप (Khandwa Earthquake)

भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है. मालूम हो कि खंडवा जिला भूकंप संवेदनशील क्षेत्र में शामिल है। 20 साल पहले पंधाना तहसील के बागमार, ताकली संहिता के आसपास के इलाकों में लोगों ने काफी देर तक भूकंप की गड़गड़ाहट और धमाकों को महसूस किया था। धर्मेंद्र तूने, इंदौर निवासी रोड ने बताया कि वह बच्चों के साथ टेबल पर नाश्ता कर रहे थे। अचानक टेबल हिलने लगी और बच्चे डर गये. हमारा पूरा परिवार तुरंत घर से बाहर आ गया।

जिले के पंधाना तहसील मुख्यालय पर स्थित भूकंप वेधशाला में स्थापित सिस्मोग्राफ मशीन में भूकंप का कोई झटका दर्ज नहीं किया गया है. इससे लोग हैरान हैं। पंधाना के मनीष गंगराड़े ने बताया कि वे पैदल मंदिर जा रहे थे, तभी अचानक उन्हें झटके महसूस हुए। कई अन्य लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए हैं, लेकिन सिस्मोग्राफ मशीन में कोई गतिविधि न होना मशीन की खूबियों और रख-रखाव पर सवाल खड़े कर रहा है. यह मशीन देश के अन्य राज्यों और क्षेत्रों में भूकंप आने पर गतिविधियों को भी रिकॉर्ड करती है।

कलेक्टर अनुप कुमार सिंह ने बताया कि उन्हें भी फोन पर विभिन्न क्षेत्रों से भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी मिली है. पंधाना एसडीएम द्वारा वेधशाला में कोई कंपन दर्ज नहीं किया गया है। जल मौसम विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली जा रही है।

Related Articles

Back to top button